WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Soyabean Variety RSC 11-42 | सोयाबीन किस्म आर.एस.सी. 11-42 से मिलेगा अन्य वैरायटी से 27% अधिक उत्पादन

Soyabean Variety RSC 11-42किसानों के द्वारा सोयाबीन की बुवाई का कार्य आरंभ होने को है ऐसे में किसानों को अपने भूमि और अपने पानी को देखते हुए अच्छी किस्म का चुनाव करना चाहिए। ताकि कम खर्ज में अधिक लाभ प्राप्त हो। ऐसे में किसानों को सोयाबीन की किस्म आर.एस.सी. 11-42 (Soyabean Variety RSC 11-42) के बारे में कितना उत्पादन देता है। और इस किस्म से क्या-क्या लाभ मिलेंगे। पूरी जानकारी के लिए अभी तक जुड़े रहे….

 

इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के द्वारा विकसित की गई सोयाबीन किस्म आर.एस.सी. 11-42 (Soyabean Variety RSC 11-42) को तैयार किया गया है।

आर.एस.सी. 11-42 का उत्पादन (Soyabean Variety RSC 11-42)

सोयाबीन की इस वैरायटी को वैज्ञानिकों के द्वारा वर्ष 2021 से 2023 के दौरान परीक्षण किया गया। जिसको पूर्वी क्षेत्र में लगातार परीक्षण किए जाने पर प्रति हेक्टर औसत दर 2299 kg तक उत्पादन मिला और इस किस्म को लगाने से अन्य किस्म के मुकाबले में 27% अधिक उत्पादन प्राप्त होगा।

 

किट और रोग के प्रतिरोधके क्षमता

सोयाबीन की इस वैरायटी में फूल का रंग बैंगनी होता है। और यह वैरायटी अर्ध समिति वृद्धि वाली है। बता दे इस किस्म में इंडियन बड ब्लाइट और बैक्टीरिया पुस्तुले के मध्यम प्रतिरोधकता है। सोयाबीन की किस्म में चक्र भृंग के लिए मध्यम प्रतिरोधि होने के साथ साथ रायजोक्टोनिया एरियल ब्लाइट. के लिए भी मध्यम प्रतिरोधिता हैं।

बुवाई कहां कहां पर करें

सोयाबीन किस्म आर.एस.सी. 11-42 (Soyabean Variety RSC 11-42) की बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ के लिए माना गया है। और इस कम में औसत पकने का समय की बात करें तो 101 दिन के आसपास का है।

 

इसे भी पढ़ें 👉 मोदी कैबिनेट 3.0 मंत्रालयों में अमित शाह से राजनाथ सिंह तक, जानें कौन सा मंत्रालय किसी मंत्री के पास आया 

Also Read 👉 सोना के भाव में हल्की तेजी, चांदी में आई बड़ी गिरावट, फटाफट देखें सोना चांदी का रेट 

👉राजस्थान के किसानों के बच्चों को मिलेगी फ्री में शिक्षा, जाने नई योजना के बारे में पूरी अपडेट

Also Read 👉पीएम मोदी की शपथ ग्रहण करने के बाद किसानों के लिए 20 हज़ार करोड़ की बड़ी सौगात, जानें पूरी अपडेट

Leave a Comment