WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सोयाबीन का भाव में उठा पटक जारी, क्या भारत में सोयाबीन के भाव 2024 में बढ़ेंगे?

सोयाबीन का भाव में उठा पटक जारी, Soyabean Ka Vyapar Bhavishya 2024-25, क्या भारत में सोयाबीन के भाव 2024 में बढ़ेंगे? तेजी मंदी रिपोर्ट 

 

सोयाबीन का व्यापार भविष्य 2024-25 (Soyabean Ka Vyapar Bhavishya 2024-25)

उत्पादक राज्यों में मौसम अनुकूल होने से सोयाबीन की बूवाई जोरों पर है। महाराष्ट्र में अब तक 91% यानि 41 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में बुवाई हो चुकी है। भाव उम्मीद के मुताबिक नहीं होने की वजह से कई जिलों में किसान सोयाबीन की जगह मक्का और कपास की बुवाई कर रहे हैं।

सरकार ने इस वर्ष एमएसपी बढ़ाई है लेकिन जब खरीदारी करनी ही नहीं है। तो एमएसपी बढ़ाने को कोई फायदा किसान को नहीं मिलेगा।

बीते सप्ताह प्लांटों की मांग निकलने से निचले स्तरों से सोयाबीन में हलकी रिकवरी आई। व्यापारी सूत्रों का मानना है की सीज़न के शुरुआत में भाव बढ़ने की वजह से प्लांट पुराना स्टॉक जमा कर रहे हैं।

पिछले दो सीज़न से सोयाबीन सिर्फ शुरुआती 1-2 महीनों में 500-600 बढ़ने के बाद पूरा साल कमजोर रहता है। इस डर से प्लांटों ने अभी से अपनी आगे की डिमांड को ध्यान में रखते हुए स्टॉक जमा करना शुरू किया।

अंतराष्ट्रीय बाजार में सोयमील और सोया तेल के भाव बढने का भी कोई असर घरेलू बाजार में नहीं दिख रहा है। नई फसल की आवक से पहले बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं। लेकिन बड़ी मंदी का भी कोई कारण नहीं नजर आता।

 

Soyabean Ka Vyapar Bhavishya 2024-25 | जब तक सरकार तेलों पर डयूटी बढाकर लोकल क्रशिग को बढ़ावा नहीं देती। तक तक लम्बी और टिकाऊ तेजी की उम्मीद नहीं करना चाहिए। हमारा का मानना है की सोयाबीन की मौजूदा भाव में खरीदारी का रिस्क बेहद कम है। सीज़न के शुरुआत में नया माल ऊँचे में लेने से बेहतर है की पुराना माल लेकर नवंबर तक होल्ड़ करे। क्यूंकि सीज़न के शुरुआत 400 -600 रुपये/ क्विंटल की तेजी की उम्मीद है। व्यापार अपने विवेक से करें।

 

इसे भी पढ़ें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

नोट 👉  आज इस रिपोर्ट में आपने देखा सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट आगे और मौजूदा बाजार भाव (Soyabean Ka Vyapar Bhavishya 2024-25)। किसी भी फसल में तेजी या मंदी आने वाले मौसम पर निर्भर करेगा। ऐसे में व्यापार अपने विवेक से करें। व्यापार में लाभ हानि के लिए आप खुद जिम्मेवार होंगे हम नहीं। Soyabean Ka Vyapar Bhavishya 2024-25

 

क्या 2024 में भारत में सोयाबीन की कीमतें बढ़ेंगी?

सोयाबीन की कीमत वर्ष 2024 में सितंबर नवंबर में एक बार तेजी देखने को मिल सकता है।

Leave a Comment