WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Solar Pump Subsidy 2024 | किसानों को 3 एचपी से 10 एचपी सोलर पंप पर 60% सब्सिडी, जानें योजना से जुड़ी पूरी अपडेट

सरकार के द्वारा 3 एचपी से 10 एचपी तक किसानों को सोलर पंप सब्सिडी दिया जा रहा है जिसमें आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी…

Solar Pump Subsidy 2024 | किसान खरीफ सीजन की बुवाई का कार्य शुरू किया जा चुका है। ऐसे में किसानों को अपनी आने वाली फसल में सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता सबसे महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से सोलर पंप पर सब्सिडी दिया जाता है।

 

जिसके लिए अब आवेदन की तिथि में और बदलाव किया गया। ताकि सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए किसान अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें। सोलर पंप पर आवेदन करने की अंतिम दिनांक अब 20 जून तक कर दिया गयाहै।

सोलर पंप पर 60% अनुदान [Solar Pump Subsidy 2024]

इसके साथ-साथ जिन किसानों के द्वारा पहले आवेदन फॉर्म रिजेक्ट किए गए थे। उन्हें भी अब दोबारा से फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी किसानों को 60% तक लाभ मिलेगा। जिसके लिए सरकार की ओर से समय समय पर आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाता है। ताकि उन्हें कम खर्चे में अधिक उत्पादन प्राप्त हो और समय पर फसल में पानी देने में कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े।

 

कौन कौन से किसान को मिलेगा योजना का लाभ (Which farmers will get the benefit of the scheme)

सोलर पंप पर सब्सिडी प्राप्त के लिए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान प्रदेश के उद्यान विभाग के द्वारा मार्च 2024 महीने में पीएम कुसुम योजना के तहत मिलने वाली खेतों में सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन किए गए थे। जिस पर सैकड़ो की संख्या में आवेदन अधूरे दस्तावेज के पाए गए।

जिनकी जानकारी किसानों को दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा प्राप्त हुई। Solar Pump Subsidy 2024 प्राप्त मैसेज में किसानों को सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पंप पर अधूरे दस्तावेज का मैसेज आया। जिसमें किसानों को 15 दिन पहले ही पूरे दस्तावेज अपलोड करने के लिए बताया गया लेकिन समय पूरा होने से पहले किस पूरे दस्तावेज अपलोड नहीं कर पाए ऐसे में किसानों को अब पूरे दस्तावेज फॉर्म को रिओपन कराकर ऑनलाइन अपलोड करवा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें 👉Gold Silver Price Today: फिर आया सोना चांदी में उछाल, जानें 24 कैरेट सोना का रेट 

ऑनलाइन कागजात अपलोड कब तक कर सकते हैं (When can I upload documents online)

 

जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान प्रदेश उद्यान विभाग के उपनिदेशक केशव कालीराना श्रीगंगानगर के मुताबिक चिन्ह किसानों के द्वारा आवेदन भरे गए और निरस्त हुए हैं उन्हें अब पूरे दस्तावेज को एक बार फिर अपलोड करना का मौका मिला है। और जिन किसानों को पूरे दस्तावेज अपलोड करवाने हैं। वह अपने फार्म को राज किसान साथी पोर्टल पर जाकर फॉर्म रिओपन कराकर अपलोड कर सकते हैं।

 

सोलर पंप सब्सिडी आवेदन की प्रक्रिया (Solar Pump Subsidy Application Process)

Solar Pump Subsidy 2024 | किसान अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में जो किसान अपने मोबाइल में खुद करना चाहते हैं। वह राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। या अपने आसपास के नजदीकी ई-मित्र के द्वारा आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

 

किसान सोलर पंप पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों के पास अपनी जमाबंदी की नकल जोकि 6 महीने से अधिक पुराने नहीं होनी चाहिए। इसके साथ-साथ अपने खेत के नक्शा और अन्य जरुरी दस्तावेज फॉर्म अप्लाई करते समय जरूर अपलोड करें। जिसकी जानकारी आप पोर्टल पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा किसान सोलर पंप कितना एचपी का लेना अपनी क्षमता के अनुसार चयन करें।

सोलर पंप पर कितना मिलेगा किसानों को सब्सिडी (How much subsidy will farmers get on solar pump)

पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ केवल राजस्थान के किसानों को ही प्राप्त होगा और इसके लिए किसानों को 60% तक का लाभ प्राप्त होगा। जिसमें केंद्र सरकार की ओर से 30% और राज्य सरकार की ओर से भी 30% तक लाभ दिया जाएगा। राजस्थान प्रदेश के उद्यान विभाग के द्वारा योजना में 3 HP, 5 HP, 7.5 HP, 10 HP सोलर पंप पर सब्सिडी मिलने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें 👉MSP Rate 2024-25: मोदी के नेतृत्व में नई NDA सरकार, किसानों को फसल का MSP रेट बढ़ाने का फैसला, अगले सप्ताह मिलेगी गुड न्यूज़

Leave a Comment