Sekho Kamao Yojana: सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत प्रतिमाह युवाओं को 8-10 हज़ार देने की की घोषणा, देखें मोहन सरकार का बड़ा कदम

Sekho Kamao Yojana:- सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत प्रतिमाह युवाओं को 8-10 हज़ार देने की की घोषणा, देखें मोहन सरकार का बड़ा कदम, प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा बीते वर्ष 22 अगस्त 2023 को सीखो कमाओ योजना का आरम्भ किया गया था। सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत युवाओं को 46 अलग-अलग क्षेत्र में 700 से भी ज्यादा कोर्स का प्रशिक्षण उपलब्ध करने के साथ ही 8 से 10 हज़ार हर महीने स्टाइपेंड प्रदान करने की घोषणा की थी। इस योजना में लगभग प्रदेश के 8 लाख से भी ज्यादा युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था।

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में लांच की हुई सीखो कमाओ योजना के चलते सभी वर्ग के लोगो को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया था लेकिन वही दुर्भाग्यवश प्रदेश से शिवराज सरकार का कार्यकाल समाप्त कर दिया गया। इसके बाद में मोहन यादव की सरकार बन गई थी। जिसके बाद उनके सत्ता में आने के बाद से पूर्व से संचालित सब योजनाओं को आगे बढ़ाया गया लेकिन सीखो कमाओ योजना का संचालन वहीं रुक चूका है।

Read More: Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana: कन्या की शादी पर एमपी सरकार देगी 51 हजार रुपए, जाने कैसे उठाना है योजना का लाभ

मोहन यादव ने कोई निर्णय नहीं लिया

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीखो कमाओ योजना को प्रारम्भ किया था इसके बाद में चुनाव के कई उलटफेर के बाद में प्रदेश में वर्तमान के सीएम मोहन यादव की सरकार बन गई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस बात की घोषणा की थी कि पूर्व से संचालित सब योजनाओं को जारी रखा जाएगा पर इसके बाद भी सीएम डॉ मोहन यादव ने अब तक भी इस योजना के और किसी तरह का ध्यान नहीं दिया और आज भी युवाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

युवाओं को नहीं मिला योजना का लाभ

सीएम की सीखो कमाई योजना के अंतर्गत युवाओं को 46 दूसरे-दूसरे क्षेत्रों में 700 से भी ज्यादा कोर्स का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र उपलब्ध किया जाना था, केवल यही नहीं बल्कि युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के दौरान 8 से 10 हज़ार रुपए इनकी क्वालिफिकेशन के मुताबिक स्टाइपेंड भी दिया जाना था। लेकिन युवाओं को अभी तक ना तो किसी प्रकार का प्रशिक्षण मिला ना ही कोई स्टाइपेंड मिला है।

Read More: OnePlus 11R: Iphone का गेम खल्लास कर देगा OnePlus का स्मार्टफोन, कैमरे के साथ इंजन और फीचर्स है लाजवाब

1 लाख युवाओं तक लाभ पहुंचाने का लक्ष्य था

एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध करके उनको आत्मनिर्भर और सशक्त करने के लिए सीखो कमाओ योजना को शुरू किया गया था ताकि वर्ष भर में 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण उपलब्ध करके इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था। मोहन यादव के कार्यकाल में इस योजना का किसी भी प्रकार का क्रियान्वयन नहीं कराया गया। सभी युवाओं के हाथ में निराशा के अलावा कुछ नहीं लगा है।

योजना का लाभ उठाने का युवाओ को है इंतजार

प्रदेश में बीते वर्ष हुए विधानसभा चुनाव के चलते युवा वोटर को एक पक्ष करने के लिए सीएम ने सीखो कमाई योजना नें विशेष भूमिका निभा थी। सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत 8 लाख से भी ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कर लिया था। उनको अब तक इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिला था। प्रदेश के लाखों-करोडो युवा इसका बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं जिसमे सेलेक्ट होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने और हर महीने 8-10 हज़ार रुपए स्टाइपेंड मिल जाए।

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें