WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सरसों भाव उतार चढ़ाव जारी, सरसों में तेजी कब तक आ सकती है?, सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

सरसों के भाव में उतार चढ़ाव जारी, सरसों में तेजी कब तक आ सकती है?, Sarso Bazar Teji Mandi Report, सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

 

Sarso Bazar Teji Mandi Report | बीते हफ्ते सोमवार को जयपुर सरसों कंडीशन का भाव 6150 रुपए प्रति क्विंटल पर खुला। जो कि शनिवार की शाम को 6150 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। यानी सरसों की कीमत में कोई ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला।

सरसो तेल

विदेशी बाजारों की बड़ी तेजी का सरसो तेल में कोई प्रभाव नहीं । सुस्त डिमांड और अन्य तेलों में स्थिरता से सरसो तेल भी सिमित दायरे में घूम रहा है। आयातित तेलों की सप्लाई बढ़ने से सरसो तेल की ऊचे में डिमांड अटक रही है।

पिछले वर्ष इस समय सरसो तेल का अंतर सोया तेलके साथ 11-12 रुपये/ किलो था। इस वर्ष सरसो तेल में आयी तेजी के चलते यह अंतर 22 -23 रुपये/ किलो का हो गया है।

सोया और अन्य तेलों के साथ बड़े अंतर के चलते 1205- 1210 के ऊपर सरसो तेल फ़िलहाल जाते नहीं नजर आता।

सरसो खल

घटे भाव में मांग निकलने से सरसो खल के भावस्थिर बने हुए हैं। इन भावों में खल में बड़ी गिरावट का रिस्क नहीं ।अन्य सस्ते विकल्प के चलते ऊंचे में मांग भी अटक रही है।

फ़िलहाल सरसो खल (जयपुर) औसतन 2650 से 2750 के बीच ट्रेड करने का अनुमान अक्टूबर-न्बंबर तक सरसो खल में फिर एक बार 200 -250 की बढ़त आने की उम्मीद है।

सरसों (Sarso Bazar Teji Mandi Report)

घटे में बिकवाली कमजोर पड़ने और ऊँचे में मांग सुस्त पड़ने से सरसो बेहद सिमित दायरे में ट्रेड कर रहा है। इस सप्ताह अधिकतर मंडियों में सरसो के भाव 25 रुपये/ क्विंटल की मामूली बढ़त दर्ज की गई। किसान/स्टॉकिस्ट के पास बड़ी मात्रा में स्टॉक उपलब्ध है। ऐसा स्टॉक रिपोर्ट से मालूम पड़ता है। वहीं , सरकारी एजेंसियों के पास भी 27 लाख टन से अधिक स्टॉक है।

ऐसे में सरसो की तेजी पर बड़े स्टॉक का इंडा लटक रहा है। वहीं अन्य खादय तेलों से भी फ़िलहाल कोई समर्थन नहीं मिल रहा है। नाफेड की बिकवाली तक जयपुर सरसो 6000-6350के बीच रहने का अनुमान।

Sarso Bazar Teji Mandi Report : नाफेड की बिकवाली के समय 6000 के निचे फिसलने पर खरीदारी का मौका बनेगा। जहाँ से दिवाली तक फिर सरसो में 300 -400 रुपये की एक और बढ़त देखने को मिल सकती है। व्यापार अपने विवेक से करें।

 

इसे भी पढ़ें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

नोट 👉  आज इस रिपोर्ट में आपने देखा सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट आगे और मौजूदा बाजार भाव (Sarso Bazar Teji Mandi Report)। किसी भी फसल में तेजी या मंदी आने वाले मौसम पर निर्भर करेगा। ऐसे में व्यापार अपने विवेक से करें। व्यापार में लाभ हानि के लिए आप खुद जिम्मेवार होंगे हम नहीं। Sarso Bazar Teji Mandi Report

 

Leave a Comment