WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

किसानों के लिए खुशखबरी, आने वाले तीन दिनों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 40 करोड रुपए का बीमा क्लेम होगा जारी

किसानों के लिए बड़ी राहत, आने वाले तीन दिनों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana) में 40 करोड रुपए का बीमा क्लेम होगा जारी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अपडेट (Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana)

आज के बदलते हुए दौर में भी किसानों को प्राकृतिक आपदा जैसे बारिश, आंधी, ओलावृष्टि, तूफान वह कीट पतंगों से फसलों को समय समय पर नुकसान देखने को मिलता है। जिसकी भरपाई करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana) को शुरू किया गया था। ताकि किसानों को फसल खराब होने के बाद उन्हें सहायता के रूप में मुआवजा राशि मिल सके।

क्रिकेट कई बार बहुत से ऐसे किसान जिनको कंपनियों के द्वारा मनमानी के चलते समय पर मुआवजा राशि नहीं मिल पाती और उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। बता दें कि एक ऐसा ही मामला राजस्थान प्रदेश की सांचौर जिले में चितलवाना गांव में देखने को मिला। इस खबर का असर मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ जिसके चलते जिला कलेक्टर ने संबंधित बीमा कंपनी को आने वाले तीन दिनों के दौरान 1944 किसानों को 40 करोड रुपए बीमा क्लेम राशि देने आदेश दिया गया है

फसल बीमा क्लेम राशि को लेकर मामला

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलने वाली सीजन 2020 से लेकर 2022 का बीमा क्लेम राशि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को नहीं मिल पाया था। बीमा कंपनी के द्वारा एक या दो किसानों को नहीं बल्कि कल 1944 किसानों को फसल बीमा क्लेम की राशि 40 करोड रुपए का भुगतान नहीं हो पाया जिसको लेकर किसान काफी परेशान हो रहे थे और बार-बार बीमा कंपनी में अपने चक्कर लगा रहे थे।

मीडिया से मिली रिपोर्ट के मुताबिक जिला कलेक्टर शक्ति सिंह राठौड़ के द्वारा कंपनी को तुरंत प्रभाव से आने वाले तीन दिनों में किसानों को उनके खाते में क्लेम की राशि को डालने का आदेश जारी किया गया है।

कितने किसानों को मिलेगी बीमा क्लेम राशि

बता दें कि जिला कलेक्टर के ओर से किसानों को चिन्हित किया गया जिनका वर्ष 2020 से 22 के बीच बीमा कंपनी के द्वारा राशि अटकी हुई है। उनका गांव में शिविर लगाकर किसानों के दस्तावेज इकट्ठे किए गए। जिला कलेक्टर के द्वारा दस्तावेज कटिंग करने के दौरान बागोड़ा के 478, रानीवाड़ा के 240, चितलवाना के 887 और सांचौर के 339 तनु को बीमा क्लेम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें 👉सोयाबीन किस्म आर.एस.सी. 11-42 से मिलेगा अन्य वैरायटी से 27% अधिक उत्पादन

Also Read 👉 सोना के भाव में हल्की तेजी, चांदी में आई बड़ी गिरावट, फटाफट देखें सोना चांदी का रेट

👉राजस्थान के किसानों के बच्चों को मिलेगी फ्री में शिक्षा, जाने नई योजना के बारे में पूरी अपडेट

Also Read 👉पीएम मोदी की शपथ ग्रहण करने के बाद किसानों के लिए 20 हज़ार करोड़ की बड़ी सौगात, जानें पूरी अपडेट

Leave a Comment