WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PM Surya Lakshmi Yojana 2024: घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल, पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना में सब्सिडी और लोन एक साथ

देश में केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग कई योजनाएं चला रखी है जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिजली का उपयोग सस्ते में किया जा सके। PM Surya Lakshmi Yojana 2024 बता दे इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 150 यूनिट तक खपत करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को दी जा रही भारी भरकम सब्सिडी को बचत करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से पीएम सूर्य घर योजना का सहारा लेने वाली है।

पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना क्या है (PM Surya Lakshmi Yojana 2024)

 

बता दे मध्य प्रदेश सरकार की ओर से पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना (PM Surya Lakshmi Yojana 2024) को जनवरी 2024 में लॉन्च किया गया लेकिन इस योजना में अभी तक कोई खास सफलता प्राप्त नहीं हुई है। बता दे केंद्र सरकार की ओर से 60% तक सब्सिडी होने के बाद 40% तक हिस्सा उपभोक्ताओं को देना होता है। इसी क्रम में अब एसबीआई के द्वारा 7% दर पर 40% हिस्से के लिए लोन देगी।

 

योजना में क्या होगा लाभ

बता दे प्रदेश में उपभोक्ताओं के द्वारा अब खुद सोलर लैपटॉप लगाकर साथ में अपनी बिजली की पूर्ति करेंगे वहीं जो बिजली बचेगी उसे डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को बेचकर लिए गए लोन की राशि को चुकता करेंगे।

योजना में सरकार का सहयोग कितना होगा

बता दे केंद्र सरकार की ओर से 60% तक राशि दिया जाएगा वहीं बाकी के 40% राशि बचता है उसकी व्यवस्था प्रदेश सरकार की ओर से सस्ते लोन में किया जाएगा। जिसके चलते जो 100 से 150 यूनिट का उपयोग उपभोक्ता खुद के लिए मुफ्त में बिजली बनाने के लिए करेंगे।

 

मध्य प्रदेश राज्य में लोन की योजना पर लगेगा पैनल

PM Surya Lakshmi Yojana 2024: राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना मैं जो 100 से 150 यूनिट तक उपभोक्ता बिजली का खर्च करते हैं उन्हें बिजली भी मुफ्त में मिलेगा और जो प्रदेश सरकार के ऊपर सब्सिडी का बोझ है वह भी काम हो जाएगा। यानी उपभोक्ताओं को जितनी बिजली की आवश्यकता होगी उतना ही उपयोग करें और जो बचत में होगी उसे बेचकर लोन की राशि को चुकता कर सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को सूर्य लक्ष्मी मुक्त बिजली योजना नाम दिया गया है।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉2024-25 के लिए नया एमएसपी क्या है?, धान, मूंग, कपास, उड़द, और मुंगफली में सबसे अधिक एमएसपी बढ़ाया गया

इसे भी पढ़ें 👉सोना चांदी की कीमत में बढ़ोतरी, 19 जून आज का सोना-चांदी का रेट

इसे भी पढ़ें 👉चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को जोरदार झटका, किरण चौधरी और उनकी बेटी श्रुति चौधरी बीजेपी पार्टी में शामिल

Leave a Comment