WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PM Kusum Yojana Subsidy: प्रदेश सरकार दे रही, किसानों को 10 एचपी तक के सोलर पंप पर 60% सब्सिडी

राज्य सरकार के द्वारा किसानों को 10 एचपी तक के सोलर पंप पर 60% सब्सिडी मिलेगा, PM Kusum Yojana Subsidy जानें आवेदन करने की पूरी जानकारी 

 

 

 

PM Kusum Yojana Subsidy : हमारे देश में सभी राज्यों में खेती का कार्य बड़े पैमाने में किया जाता है। और किसानों को सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाओं में लाभ दिया जाता है। ताकि उन्हें बेहतर संसाधन के साथ उत्पादन अच्छा मिले। जिसके चलते सरकार के द्वारा समय-समय पर कृषि सब्सिडी (Krishi Yantra Subsidy) प्रदान किया जाता है। बता दे खरीफ फसलों (Kharif Season) का बुवाई का कार्य बहुत से क्षेत्र में हो चुका ।है और बहुत से हिस्सों बुवाई का कार्य चल रहा है। लेकिन किसानों को खरीफ सीजन में सबसे अधिक पानी की आवश्यकता होती है किसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) पर समय-समय पर सब्सिडी ((Subsidy) दिया जाता है ताकि उन्हें डीजल के खर्च से बचाया जाए और अपनी फसल में समय पर पानी दियाजा सके।

 

 

बता दे सरकार के द्वारा किसानों के लिए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) में सोलर पंप दिया जाता है जिस पर किसान अगर अपने खेतों में सोलर पंप लगवाते।  हैं तो उसे पर कुल लागत के 60% तक का सब्सिडी दिया जा रहा है। वही जो किसान अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग से आते हैं उन्हें अधिक सब्सिडी का लाभ मिलेगा। ऐसे में अगर आप भी सोलर पंप लगवाने के लिए लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। आपको पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है…

 

 

 

 

सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलती है (Pm Kusum Yojana Subsidy)

 

देशभर में चलाई जा रही पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा सोलर पंप लगवाने के लिए 60% का सब्सिडी दिया जा रहा है। इसमें जो किसान अनुसूचित जाति है वह अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं उन्हें 45000 रुपए अलग से सब्सिडी भी मिलेगा। जिसके लिए किसानों को सोलर पंप के लिए 3 HP से लेकर 5 HP और 7.5 HP तक का सोलर पंप लगवा सकते हैं। वही जो किसान 10 HP सोलर पंप अपने खेत में लगवाना चाहता है तो लगवा सकता है लेकिन उन्हें सब्सिडी केवल 7.5 HP का ही मिलेगा।

 

 

 

कौन कौन से किसानों को योजना में लाभ 

 

 

 

किसानों को किसी भी सोलर पंप का लाभ उठाने से पहले उनके नियम और शर्तें जानना बहुत जरूरी है बता दें कि उद्यान विभाग के उपनिदेशक के अनुसार इस योजना में केवल नहीं किस को आवेदन कर सकेंगे। जिनके पास काम से कम अपने 0.40 हेक्टेयर भूमि कृषि योग्य हो और सिंचाई करने का स्रोत होना आवश्यक है। इसके साथ-साथ किस जिन्हें इस योजना में पहले से ही अनुदान मिल चुका है वे इस योजना में लाभ नहीं उठा पाएंगे वहीं जिन किसानों के पास कृषि विद्युत कनेक्शन नहीं है। वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

सोलर पंप के लिए कितनी भूमि के क्षेत्रफल की आवश्यकता 

 

 

बता दें कि योजना में किसान अपने पास जो कृषि योग्य भूमि है उसके अनुसार कितना एचपी का सोलर पंप लगेगा आईए जानते हैं।

 

 

1. अगर किसान के पास अपनी न्यूनतम 0.4 हैक्टेयर भूमि है तो फिर आपको 3 HP सोलर पंप लगवा सकते हैं।

 

2. अगर किसान के पास 0.75 हैक्टेयर भूमि है तो फिर 5 HP क्षमता का सोलर पंप लगवा सकते हैं।

 

3. किसान के पास अपनी 1.0 हैक्टेयर भूमि हैं तो फिर 7.5 HP क्षमता का सोलर पंप लगवा सकते हैं।

 

4. वही जिन किसानों के पास 1.5 हैक्टेयर कृषि भूमि है। तो फिर आप 10  HP क्षमता सोलर पंप लगवा सकते हैं।

 

 

 

कौन कौन से कागजात की आवश्यकता होगी 

 

 

 

किसानों के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा सौर ऊर्जा परियोजना के अंतर्गत सोलर पंप अगर किसान लगवाता है तो आपको पीएम कुसुम योजना में ऑनलाइन (Online Apply) आवेदन करना होगा। जिसके लिए कुछ जरूरी कागजात होना बहुत आवश्यक है इसके बगैर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। कौन-कौन से जरूरी कागजात है  आइए वह भी जान लेते हैं।

 

 

1. आधार कार्ड (Aadhar Card)

2. जनाधार कार्ड (Janaadhar Card)

3. जमीन की जमाबंदी जोकि पटवारी से प्रमाणित हो

4. आपके पास खेत में जो भी जल स्रोत है उसका प्रमाणित प्रमाण पत्र

5. पहले से कृषि विद्युत कनेक्शन नहीं होने का ऑनलाइन स्वघोषणा प्रमाण- पत्र देना आवश्यक है।

 

 

 

Online आवेदन की प्रक्रिया 

 

 

 

बता दे मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान प्रदेश के चुरू में उद्यान विभाग चूरू की ओर से जिले में किसानों के लिए ऊर्जा सोलर पंप परियोजना (Urja Solar Pump Project) के तहत पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) में सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

 

ऐसे में राजस्थान प्रदेश के चुरू जिले के किसान अपना प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) में ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https://pmkusum.mnre.gov.in/landing.html पर जाकर सभी जानकारियां पूरी सही से भरकर अप्लाई करें।

 

 

ऐसे में जो किसान अपने आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ महसूस करते हैं। वे अपने आसपास के किसी भी नजदीकी ई-मित्र केंद्र (E-Mitra Center) के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

 

 

सोलर पंप के लिए किसानों का चयन 

 

 

 

PM Kusum Yojana Subsidy | मिली जानकारी के मुताबिक उद्यान विभाग चूरू के उपनिदेशक के अनुसार ऑनलाइन किसानों के द्वारा आवेदन करने के पश्चात उसका सर्वे रिपोर्ट के साथ-साथ सत्यापन किया जाएगा। इसके पश्चात किसानों के द्वारा सोलर पंप अपने वाले किसानों की लिस्ट जारी किया जाएगा। PM Kusum Yojana जिसमें किसानों को बाद में राज किसान साथी पोर्टल पर आपने हिस्से की राशि को भरना होगा। इसके पश्चात सोलर पंप खेत में लगाया जाएगा। जो की 90 दिन के समय के अंदर होगा। 

 

 

इसे भी पढ़ें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

 

Leave a Comment