WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सरसों का भाव भविष्य 2024: सरसों भाव में तेजी आने की कितनी उम्मीद, जानें साप्ताहिक सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

सरसों भाव में तेजी आने की कितनी उम्मीद, जानें साप्ताहिक सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट (सरसों का भाव भविष्य 2024)

 

 

Mustard Price: बीते हफ्ते के दौरान खल और तेल की कमजोर मांग से सरसो की तेजी पर लगाम लगी। मंडियों में सिमित आवक के बाद व्यापार जगत में उत्पादन को लेकर सशय बना हुआ हैं।

 

साल्वेंट एक्सट्रैक्टर एसोसिएशन ने सरसो उत्पादन अनुमान 121 से घटाकर 116 लाख टन किया। वहीं मोपा ने भी जून की आवक को देखने के बाद जूलाई में उत्पादन के आंकड़ों पर पुनर्विचार करने की बात कही है।

 

खल की कीमतों में इस सप्ताह 80-90 रुपये/ क्विंटल की गिरावट आई। अन्य सस्ते विकल्पों की चलते सरसो डीओसी की एक्सपोर्ट मांग कमजोर । वही सरसो तेल की मांग भी ऊपरी स्तरों पर अटक रही है।

 

सरसो स्टॉक अब बड़े हाथों में है इसलिए घटे भाव में बिकवाल अपना माल रोक रहे हैं। जिससे सरसो की चाल सिमित दायरे में है। मई महीने में सरसो तेल की मजबूत मांग और सिमित स्टॉक के चलते उम्मीद सेज् यादा तेजी देखने को मिली।

 

वहीं अब अन्य तेलों के साथ सरसो तेल के बढे हुए अंतर के चलते सरसो तेल की मांग भी सुँस्त पड़ी। आयातित तेलों पर इम्पोर्ट इयूटी बढ़ी तो ही कच्ची घानी में 1200 के ऊपर भाव देखने को मिलेगी।

 

Mustard price future 2024: तब तक कच्ची घानी 1140 से 1200 के बीच कारोबार करने की उम्मीद। वहीं सरसो की तेजी में भी नाफेड अडंगा लगा सकता है। इसलिए 150-200 से ज्यादा की तेजी फ़िलहाल नहीं दिखती। व्यापार अपने विवेक से निर्णय करें।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉चना का भाव भविष्य 2024: चना भाव में उतार चढ़ाव जारी, जानें साप्ताहिक चना तेजी मंदी रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें 👉 मोदी सरकार दे रही 50000 रुपए बिना गारंटी लोन, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

इसे भी पढ़ें 👉पीएम किसान योजना में बड़ा अपडेट, 17वीं किस्त इस तारीख को होगी जारी

इसे भी पढ़ें 👉हरियाणा के सीएम ने बिजली बिल पर बड़ी घोषणा, प्रदेश के 9 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं का मासिक शुल्क माफ

नोट 👉  आज इस रिपोर्ट में आपने देखा सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट आगे और मौजूदा बाजार भाव (सरसों का भाव भविष्य 2024)। किसी भी फसल में तेजी या मंदी आने वाले मौसम पर निर्भर करेगा। ऐसे में व्यापार अपने विवेक से करें। व्यापार में लाभ हानि के लिए आप खुद जिम्मेवार होंगे हम नहीं।

 

Leave a Comment