WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Mungfali Ki Fasal Me Fungus : मुंगफली की फसल में फंगस और खरपतवार नाशक दवा, मिलेगा शानदार रिजल्ट

मुंगफली की फसल में फंगस और खरपतवार नाशक दवा, (Mungfali Ki Fasal Me Fungus) मिलेगा शानदार रिजल्ट

Mungfali Ki Fasal Me Fungus | हमारे देश में लगभग सभी फसलों की खेती की जाती है। और इसी में से एक है मूंगफली की खेती। मूंगफली की खेती हमारे देश में कई राज्यों में बुवाई किया जाता है। इस बार मूंगफली का क्षेत्र में बढ़ोतरी देखने को मिली है। क्योंकि बीते साल नरमा और कपास की फसल में गुलाबी सुंडी होने के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में किसानों का मुंगफली की खेती की तरह एक बार फिर रुख किया है। लेकिन मूंगफली की खेती वही करने के बाद किसानों को मौजूदा समय में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है फंगस। आज हम इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे मूंगफली में फंगस का सही से इलाज कैसे करें और खरपतवार का भी रोकथाम कैसे किया जा सकता है।

किसानों को फसल में सबसे ज्यादा नुकसान होता है फंगस से और फंगस का सही समय पर इलाज नहीं हो तो उत्पादन में काफी गिरावट होने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में किसानों को मूंगफली की खेती में भी फंगस का सही समय पर इलाज करना बहुत ही आवश्यक है।

मूंगफली की फसल में फंगस की रोकथाम (Mungfali Ki Fasal Me Fungus)

आपको बता दें कि एक मूंगफली के अनुभवी किसान से मिली जानकारी के मुताबिक मूंगफली में फंगस के लिए किसानों को प्रति एकड़ में 400 ग्राम पोलीराम ( polyram) की मात्रा में डालना है। Mungfali Ki Fasal Me Fungus इस दवा को डालने के लिए किसानों को जो मूंगफली के बिजाई की लाइन (हल से बनी जोत) उसमें ऊपर से डालना होगा और उसके ऊपर सिर्फ 15 मिनट तक पानी चलाना होगा।

मूंगफली की फसल खरपतवारनाशक दवा

किसान साथियों मूंगफली की खेती में कई बार किसानों के द्वारा अपने खेतों में बारिश ज्यादा हो जाती है और समय पर खरपतवार नहीं हटा पाए ऐसे में फसल में से खरपतवार हटाना भी काफी जरूरी है ऐसे में किसान को हम एक दवा के बारे में बता रहे हैं जिसके सहायता से आप मूंगफली में खरपतवार को आसानी से हटा सकते हैं लेकिन साथियों जो भी प्रत्येक एकड़ के हिसाब से मात्र बताई गई है उससे ज्यादा ना डालें।

मूंगफली की फसल में खरपतवार के लिए किस साथी ओडिसी नाम से एक दवा बाजार में आता है। जिसको आप प्रति एकड़ में 40 ग्राम की मात्रा ही लेनी है। वहीं इसके साथ 150 लीटर पानी का उपयोग करें और फसल पर सफेद कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

विशेष नोट – किसान साथियों हमने आपको बताया आज मूंगफली की फसल में फंगस (Mungfali Ki Fasal Me Fungus) की रोकथाम और खरपतवार को कैसे रोका जा सकता है लेकिन साथियों इससे जुड़ी हुई अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने आसपास के किसी भी कृषि विभाग के द्वारा जानकारी प्राप्त करें हमारे द्वारा दी गई जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से लिया गया है। ऐसे में उपयोग करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से सलाह जरूर करें।

Leave a Comment