LIC Kanyadan Policy: LIC की नई स्किम केवल 121 रुपये जमा करके पाएं 27 लाख रूपए रिटर्न, पढ़े पूरी खबर

LIC Kanyadan Policy:- LIC की नई स्किम केवल 121 रुपये जमा करके पाएं 27 लाख रूपए रिटर्न, पढ़े पूरी खबर, LIC की कन्यादान पॉलिसी में बेटी के लिए तगड़ा फंड जमा होने के साथ ही इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में होती है, जिसके लिए प्रीमियम जमा करने वाले 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट पर छूट मिल सकती है।

LIC बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक के लिए कई स्कीम्स पेश करते है, तगड़ा फंड जमा करने में मदद करता हैं। खासकर बेटियों के लिए LIC ने कई प्लान बना लिए हैं, जो बच्ची की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक की टेंशन को समाप्त कर सकते हैं। कई समस्याए LIC की कन्यादान पॉलिसी इस चिंता को दूर कर सकती है, यह योजना बेटी की शादी में पैसों की कमी नहीं लगेगी।

शादी के लिए फंड

LIC ना सिर्फ अपनी बेटी का फ्यूचर सिक्योर करने की उम्मीद हैं, वही उसकी शादी में पैसों की टेंशन ख़त्म कर सकते हैं। इस योजना के नाम के अनुसार, यह बच्ची के शादी तक तगड़ा फंड जमा करा सकती है। जिसमे आपको रोजाना 121 रुपये जमा करने होते है इसका मतलब इसके अनुसार हर माह आपको टोटल 3,600 रुपये जमा करने होते है। इस इन्वेस्मेंट के माध्यम से पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 साल पूरी होने पर आपको एकमुश्त 27 लाख रुपये मिलते है।

Read More: Vivo X90 Pro: लड़कियों को अपनी कैमरा क्वालिटी से दीवाना बनाने आ गया Vivo का धाकड़ स्मार्टफोन, जाने फीचर्स और बैटरी के साथ कीमत

LIC स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड क्या है?

एलआईसी पॉलिसी को 13 से 25 साल के मैच्योरिटी पीरियड के लिए ले सकते है। एक तरफ जहां 121 रुपये प्रतिदिन बचा करके बेटी के लिए 27 लाख जमा कर सकते हैं, वहीं अगर आप केवल 75 रुपये प्रतिदिन की बचत करते हुए इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं, इसका मतलब लगभग 2250 रुपये महीने, तो भी मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये की रकम मिल जाती है। आप भी इन्वेस्ट की हुई रकम को अधिक या कम करने की इच्छा रखते हैं, अपनी इच्छा के मुताबिक इसे बढ़ा-घटा सकते हैं और इसके साथ ही आप का फंड भी इसी आधार पर बदल जाता है।

टैक्स पर मिलती है छूट

LIC की इस स्कीम में लाभार्थी के पिता की उम्र लगभग 30 साल होनी चाहिए, वही बेटी की आयु एक साल कम होनी चाहिए। बड़ा फंड जमा होने के लिए ही इस LIC प्लान में टैक्स बेनिफिट्स भी मिल जाते हैं। LIC इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में आ जाती है, जिसके लिए प्रीमियम जमा करने वाले 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है।

Read More: Mahindra Bolero Neo Plus: TATA मोटर्स के जीवन में भूचाल मचा देगी Mahindra की यह तगड़ी कार, इंजन और फीचर्स के साथ जाने कीमत

अगर पॉलिसीहोल्डर के साथ में मैच्योरिटी अवधि से पहले कोई भी अनहोनी होती है या असयम मृत्यु होती है, ऐसे में परिवार के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान है। परिवार के सदस्यों को प्रीमियम का भुगतान भी करना होता है। पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपये दे दिए जाते है।

इस तरह आसानी से ले सकते हैं प्लान

LIC की कन्यादान पॉलिसी के लिए आपको आधार कार्ड या अन्य कोई आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट, रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट देना होता है।

 

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें