WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Irrigation Pipeline Subsidy Scheme: सिंचाई पाइपलाइन पर मिलेगी 60% सब्सिडी, आवेदन करने में केवल दो दिन बाकी, जल्द भरें आवेदन

सरकार के द्वारा किसानों को समय-समय पर कृषि यंत्र व सिंचाई यंत्र पर सब्सिडी दिया जाता है। जिसके चलते किसानों को खेती में लाभ प्राप्त हो। बता दें कि राजस्थान प्रदेश सरकार की ओर से भी किसानों को सिंचाई को देखते हुए सिंचाई यंत्रों पर (Irrigation Pipeline Subsidy Scheme) सब्सिडी दिया जा रहा है। राजस्थान प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के किसानों को पाइपलाइन के द्वारा सिंचाई करने हेतु सब्सिडी देने का फैसला किया है बता दे की प्रदेश सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2023-24 में सिंचाई पाइपलाइन के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने के बाद जो बाकी आवेदन और वित्तीय वर्ष 2024-25 में सिंचाई पाइपलाइन योजना के आवेदन 20 जून तक कर सकते हैं।

 

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी में चयन प्रक्रिया (Irrigation Pipeline Subsidy Scheme)

राजस्थान प्रदेश के किसान सिंचाई पाइपलाइन योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए 20 जून तक आवेदन कर सकते है। और आवेदन करने के लिए किसान भाइयों को राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन करने के बाद लॉटरी के माध्यम से सब्सिडी दिया जाएगा।

 

 

सिंचाई पाइपलाइन पर कितना सब्सिडी प्राप्त होगा

Irrigation Pipeline Subsidy Scheme 2024: प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली सिंचाई पाइपलाइन का उपयोग किसान अपने खेत में बने हुए फार्मपौण्ड टयूबवैल या या कुएं से खेत में बिना किसी दिक्कत के पानी पहुंचाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। और किसानों को सरकार के द्वारा पाइपलाइन पर 60% तक का अनुदान दिया जा रहा है। जिसके लिए किसान को अलग-अलग वर्ग के अनुसार सब्सिडी दिया जाएगा। जो किसान लुघ ओर सीमांत किसान हैं तो 60% तक सब्सिडी यानी 18000 रुपए अधिकतम कीमत जो कम हो और अन्य किसानों के लिए 50% सब्सिडी वया अधिकतम 15000 रुपए की राशि जो भी कम हो सब्सिडी प्रदान किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

सिंचाई पाइप लाइन में आवेदन और कागज

 

Irrigation Pipeline Subsidy Scheme Online From: प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों को दी जा रही सिंचाई पाइप लाइन पर सब्सिडी प्राप्त के लिए राज किसान साथी पोर्टल पर या फिर अपने आसपास के नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आवेदन करें और रसीद ऑनलाइन प्राप्त करें। सिंचाई पाइपलाइन के सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय किसानों को कुछ जरूरी कागजात की भी आवश्यकता होगी । जैसे जन आधार कार्ड , आधार कार्ड, जमाबंदी नकल जोकि 6 महीने से अधिक पुराने नहीं हो इन कागज को अवश्य साथ में रखें।

 

इसे भी पढ़ें 👉पीएम मोदी आज वाराणसी से जारी करेंगे पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी

इसे भी पढ़ें 👉राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, राजस्थान सरकार देगी प्रदेश के 8 लाख से अधिक परिवारों को घर पर 10 किलो गेहूं का राशन

इसे भी पढ़ें 👉 मोदी सरकार दे रही 50000 रुपए बिना गारंटी लोन, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

 

Leave a Comment