WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

मंडियों में आवक कमजोर होने से गेहूं की कीमत में आ रहा सुधार, क्या गेहूं का भाव बढ़ेगा, जानें पूरी खबर 

मंडियों में आवक कमजोर होने से गेहूं की कीमत में आ रहा सुधार, क्या गेहूं का भाव बढ़ेगा, Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega. जानें पूरी खबर 

 

गेहूं भाव समीक्षा (Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega)

 

गेहूं की 30 जून 2024 से सरकारी खरीद बंद हुआ। लेकिन प्रमुख थोक मंडियों में एवं क्रय केन्द्रों पर अराइवल पहले से ही कमजोर होना शुरू हो गया था। बता दें केंद्रीय कृषि मंत्रालय के द्वारा वर्ष 2022-23 सीजन के दौरान गेहूं का घरेलू उत्पादन 1105.50 लाख टन रिकॉर्ड स्तर से बढ़कर वर्ष 2023/24 में रबी सीजन में गेहूं का घरेलू उत्पादन 1129.20 लाख टन सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। लेकिन इसके बावजूद मंडियों में आने वाली आवक और सरकारी खरीद के आंकड़ों को देखकर नहीं लगता कि गेहूं में इतना बड़ा उत्पादन हुआ है।

 

 

वैसे भी उद्योग व्यापार क्षेत्र ने गेहूं की वास्तविक पैदावार 1040 से 1050 लाख टन से ज्यादा नहीं होने की उम्मीद जताई है। गेहूं की आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ाने और गेहूं के रेट को बढ़ाने की रोकने के उद्देश्य से सरकार स्टॉक सीमा का सहारा जरूर मिला लेकिन इसका अधिक असर पड़ने की उम्मीद नहीं है।

 

 

Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega | व्यापारियों, मिलर्स प्रोसेसर्स,स्टॉकिस्टों तथा बिग चेन रिटेलर्स के पास गेहूं का स्टॉक सीमित मात्रा में मौजूद है। मिलर्स/प्रोसेसर्स तो सरकार से खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस/omss) के तहत गेहूं की साप्ताहिक नीलामी जल्द से जल्द शुरू करने तथा गेहूं पर लगे 40% के आयात शुल्क को वापस लेने का आग्रह कर रहे हैं। ताकि उन्हें उचित मात्रा में इस अनाज का स्टॉक प्राप्त हो सके। लेकिन सरकार फिलहाल इन दोनों मांगों को स्वीकार करने से हिचक रही है।

 

 

बता दे गेहूं का स्टॉक सरकारी गोदाम में 295 लाख टन से अधिक मौजूद है। जबकि पीडीएस सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं में और विशेष दायित्व के तहत गेहूं 184 लाख टन आवश्यकता रहेगी।

 

Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega | यानी इसके बाद भी गेहूं का उसके पास अच्छा खासा स्टॉक उपलब्ध रहेगा। लेकिन सरकार में अभी भी दुविधा में है। उसे लगता कि अभी गेहं की आपूर्ति का सीजन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। जब अक्टूबर नवम्बर में आपूर्ति का लीन या ऑफ सीजन शुरू होगा। तब OMSS को शुरू करना अच्छा रहेगा। क्योंकि जनवरी से लेकर मार्च तक इसकी भारी मांग निकल सकती है। व्यापार अपने विवेक से करें। 

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

नोट: आज आपने जाना गेहूं भाव समीक्षा । Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega । व्यापार करने से पहले एक बार बहुत जरूर पता करें क्योंकि भाव में बदलाव होता रहता है इसलिए व्यापार करने से पहले भाव जरूर चेक करें। किसी भी प्रकार हानि होने पर योजना ऑनलाइन फॉर्म जिम्मेवार नहीं है। Gehu Ka Bhav Badhega Ya Ghatega

Leave a Comment