WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

प्रदेश सरकार किसानों को दे रही खेत में तालाब निर्माण करने पर 90% तक भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन और उठाएं लाभ

प्रदेश सरकार किसानों को दे रही खेत में तालाब निर्माण Farm Pond Subsidy In Rajasthan 2024 पर 90% तक भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन और उठाएं लाभ

 

 

खेत तालाब योजना (Farm Pond Subsidy In Rajasthan 2024)

 

हमारे देश में पुराने समय से खेती का प्रचलन बहुत है। और पुराने समय में खेती तालाब से पानी उठाकर किया जाता था। लेकिन जैसे ही आधुनिक दौर आरंभ हुआ। जिसके चलते किसानों ने अपने खेत में ट्यूबेल से सिंचाई करना आरंभ किया। लेकिन इससे किसानों को समय पर सिंचाई करने में सहायता तो मिली। लेकिन लगातार भूमिगत जल नीचे गिरने लगा।

 

 

इसको लेकर अब सरकार भी चिंतित है। और समय-समय पर योजनाओं के माध्यम से सुधारने पर लगातार जोर दिया जा रहा है। और किसानों को भी समस्या में पर सब्सिडी मिल रही है। इसी के अंतर्गत आज हम आपको खेत में तालाब बनाने पर मिलने वाली सब्सिडी (Farm Pond Subsidy In Rajasthan 2024) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आज इसलिए आप अंत तक हमारे साथ जुड़े रहे।

 

 

Khet Me Talab Banane Par Subsidy : सरकार की ओर से लगातार सिंचाई की समस्या के समाधान के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जारी के ही योजनाएं को लाभ पहुंच रहा है। बता दें कि गिरते भू जल स्तर को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप’ और अदर इन्टरवेशन योजना के माध्यम से पौंड निर्माण यानी की खेत में तालाब बनाने पर सब्सिडी मिलेगा।

 

 

Farm Pond Subsidy In Rajasthan 2024 | बता दें मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों को इस योजना में कच्चे और प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौंड यानी खेत तलाई के निर्माण करने पर भारी सब्सिडी उपलब्ध करवाने जा रहा है जिसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 

 

तालाब निर्माण पर सरकार से कितना मिलेगा सब्सिडी

 

 

 

इस योजना के बारे में राजस्थान प्रदेश के आयुक्त कृषि कन्हैयालाल स्वामी के मुताबिक योजना के माध्यम से प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पौंड और कच्चे फार्म पौण्ड उन्होंने पर अलग-अलग अनुदान दिया जा रहा है।

 

कच्चे फार्म पौण्ड निर्माण 

 

जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति व सीमांत किसान हैं। उनको 1200 घन मीटर का इकाई लागत पर 70% या अधिकतम 73500 कच्चे पौंड निर्माण पर अनुदान मिलेगा।

 

 

वही जो अन्य वर्ग से किसान हैं उनको भी कच्चे फॉर्म पौंड निर्माण पर सरकार के द्वारा 60% सब्सिडी या फिर अधिकतम 63000 का अनुदान मिलेगा।

 

प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पौंड निर्माण 

 

जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति व सीमांत किसान हैं। उनको 1200 घन मीटर का इकाई लागत का 90 प्रतिशत या फिर 1.35 लाख का अनुदान प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पौंड बनवाने पर मिलेगा।

 

वहीं को किसान अन्य श्रेणी के द्वारा इकाई लागत का 80 % या फिर 1 लाख 20 हजार रुपए प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड पर जो भी कम हो, अनुदान (Subsidy) दिया जाता है। खेत में तालाब निर्माण कार्य में कम से कम 400 घन मीटर क्षमता की खेत तलाई (Farm Pond) पर ही सब्सिडी दिया जाएगा ।

 

 

 

 

खेत में तालाब बनाने के लिए पात्रता किया है 

 

मध्य सरकार के द्वारा दी जा रही है खेत में तालाब बनाने पर सब्सिडी के लिए कृषि आयुक्त के मुताबिक जिन किसानों के पास अपने खुद की जमीन एक स्थान पर है। और कम से कम 0.3 हेक्टेयर है। या फिर संयुक्त खातेदारी में 0.3 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है। तो फिर आप इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। किसानों को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए जमाबंदी की नकल जोकि 6 महीने से पुरानी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा जिन किसानों को जिस भी खतरे में फार्म पॉइंट बनवाना है उसका राज्य विभाग के द्वारा जारी नक्शा भी देना पड़ेगा।

 

 

 

खेत में तालाब बनाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी 

 

 

जो प्रदेश के किसान अपने खेत में तालाब निर्माण के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू किया गया है बता दें कि इसके लिए किसानों को सबसे पहले राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार के माध्यम से या फिर अपने आसपास के ई-मित्र के माध्यम से आवेदन Farm Pond Subsidy In Rajasthan 2024 कर सकते हैं।

 

 

जरूरी कागजात होना चाहिए 

 

बता दे किसानों को खेत में तालाब बनाने के लिए अगर लाभ लेने की इच्छुक हैं।

 

1. किसान के पास कम से कम 6 महीने से पुरानी जमाबंदी नहीं होने चाहिए।

 

2. खेत के तारबंदी करवाए वाले खेत का नक्शा होना चाहिए।

 

3. अपना जन आधार कार्ड

 

4. अपना आधार कार्ड

 

 

इसे भी पढ़ें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉 यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

 

Leave a Comment