EPFO Interest Rate Update 2024: EPFO आपके EPF खाते में कब क्रेडिट होगा ज्यादा ब्याज? Full Information 

EPFO Interest Rate Update 2024: EPFO आपके EPF खाते में कब क्रेडिट होगा ज्यादा ब्याज? Full Information 

EPFO Interest Rate Update 2024: क्या आप जानते हैं कि पीएफ कर्मचारी अपने ब्याज के पैसे का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने 8.15% की ब्याज दर की घोषणा की है, और इसे जल्द ही लागू किया जाएगा। ईपीएफओ ब्याज दर पर ताजा जानकारी के मुताबिक 8.15% की दर से ईपीएफओ ब्याज दर जल्द ही पीएफ कर्मचारी के खाते में जमा हो जाएगी। यह घोषणा वित्त वर्ष 2022-23, ईपीएफ ब्याज दर 2024 के लिए की गई थी और वित्त मंत्रालय ने घोषणा की थी कि यह राशि जल्द ही पीएफओ कर्मचारियों के खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

EPFO Interest Rate Update 2024:  एक व्यक्ति को पीएफ फंड से पैसा निकालने की अनुमति नहीं है जब तक कि वह नौकरी में न हो। यदि कोई व्यक्ति कम से कम 1 महीने के लिए बेरोजगार है, तो वह अपनी जमा राशि का 75% तक निकाल सकता है, और यदि वह 2 महीने या उससे अधिक समय से बेरोजगार है, तो उसे पूरी जमा राशि वापस लेने की अनुमति है।

इस कनवर्टिंग सेक्शन में बेसिक जानकारी को संघनित और सरल भाषा में प्रस्तुत किया गया है और साथ ही एसईओ को ध्यान में रखते हुए बदलाव किए गए हैं।

EPFO Interest Rate Update
EPFO Interest Rate Update

EPFO ब्याज दर अपडेट

EPFO Interest Rate Update 2024:  पीएफ कर्मचारी लंबे समय से अपने ब्याज के पैसे का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने 8.15% की ब्याज दर की घोषणा की है और यह घोषणा जल्द ही लागू की जाएगी। खबरों के मुताबिक अनुमान है कि ईपीएफओ की ब्याज राशि जल्द ही 8.15% की ब्याज दर के साथ पीएफ कर्मचारियों के खाते में भेज दी जाएगी।

EPFO Interest Rate Update 2024:   यह घोषणा वित्त वर्ष 2022-23, ईपीएफ ब्याज दर 2024 में की गई थी जब देश के वित्त विभाग ने इस राशि को जल्द ही ईपीएफओ कर्मचारियों के खातों में स्थानांतरित करने की घोषणा की थी।

EPFO ब्याज दर अपडेट समाचार: ब्याज दर 8.15 प्रतिशत

EPFO Interest Rate Update 2024:  करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को 8.15 फीसदी ब्याज दर का सीधा फायदा मिलेगा। ब्याज राशि भेजने की आधिकारिक तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन इसे दिवाली से पहले लागू किया जा सकता है। नवंबर तक कर्मचारियों के पीएफ खातों पर 8.15 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा, जैसा कि ईपीएफओ इंटरेस्ट रेट अपडेट न्यूज से पता चल रहा है।

EPFO Interest Rate Update 2024:  सरकार ने यह भी घोषणा की है कि कर्मचारियों को ब्याज की स्थिति की जांच करने और खाते की स्थिति की जांच करने के लिए किसी भी स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। कर्मचारी घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से अपनी रुचि और बैलेंस चेक कर सकते हैं। ईपीएफ ब्याज दर अपडेट सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी व्यवस्था की है।

8.10% से 8.15% हुआ Epfo Interest Rate 2024

EPFO Interest Rate Update 2024:  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ईपीएफओ अधिनियम में वर्ष 2022-23 में संशोधन किया गया था। इसमें कर्मचारियों की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में भेजा जाता है और कंपनी भी इतनी ही रकम कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा करती है। साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ खाताधारकों को एक नया तोहफा दिया है, जिसमें यह शर्त रखी गई है

EPFO Interest Rate Update 2024:  पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज दर 8.10 फीसदी से बढ़ाकर 8.15 फीसदी की जाएगी और साल 2024 तक यह पैसा खाताधारक के खाते में जमा कर दिया जाएगा, ईपीएफ ब्याज दर 2024 हालांकि, अब तक यह पैसा कर्मचारियों के खातों में ट्रांसफर नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि साल 2024 में दिवाली से पहले यह रकम कर्मचारियों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

EPFO ब्याज दर अपडेट: 6 करोड़ EPFO कर्मचारियों को फायदा

EPFO Interest Rate Update 2024:  इस विशेष विषय पर, अब तक की सबसे कम ब्याज दर 40 वर्षों में है। इससे पहले ईपीएफओ की ब्याज दर 8.25% थी और वर्ष 2018-19 की तुलना में भी अधिक थी, जब यह ब्याज दर 8.65% थी। यह 2017-18 में घटकर 8.55% पर आ गया और 2015-16 में इसकी ब्याज दर 8.80% थी।

EPFO Interest Rate Update 2024:  हालांकि, साल 2020-21 में इस ब्याज दर को घटाकर 8.10% कर दिया गया था और अब तक कर्मचारियों को 8.10% की दर से ब्याज का भुगतान किया जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस ब्याज दर को बढ़ाकर 8.15% कर दिया जाएगा और ब्याज का पैसा 8.15% की दर से कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिससे करीब 6 करोड़ ईपीएफओ कर्मचारियों को फायदा होगा।

पासबुक के माध्यम से ईपीएफओ खाते की जांच करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, डैशबोर्ड के शीर्ष पर ‘सेवाएं’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • ‘सेवा’ विकल्प चुनने के बाद ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प पर क्लिक करने सहित अन्य विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प चुनने के बाद ‘ सेवाओं ‘ विकल्प पर क्लिक करें।
  • ‘सर्विसेज’ ऑप्शन चुनने के बाद ‘मेंबर पासबुक’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको एक नए पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, कैप्चा कोड भरें और ‘ईपीएफओ लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने आपका ईपीएफ अकाउंट दिखने लगेगा।
  • यहां, आप जमा की गई राशि और अपने नियोक्ता द्वारा प्राप्त ब्याज के बारे में विवरण देख सकते हैं।
  • खाताधारक चाहे तो इसे डाउनलोड कर अपने पास सुरक्षित रख सकता है।
  • इस तरह आप अपने ईपीएफओ खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Important Link

Telegram Group   Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष –EPFO Interest Rate Update 

इस तरह से आप अपना EPFO Interest Rate Update  कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की EPFO Interest Rate Update  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको EPFO Interest Rate Update   इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके EPFO Interest Rate Update  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें EPFO Interest Rate Update  की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें