CM Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना की क़िस्त 1 तारीख को नहीं बल्कि इस दिन आएगी, जाने क्या है पूरी खबर

CM Ladli Bahna Yojana:- लाडली बहना की क़िस्त 1 तारीख को नहीं बल्कि इस दिन आएगी, जाने क्या है पूरी खबर, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ उठा रही सभी महिलाओं के लिए जरुरी अपडेट सामने आ चूका है। हालाँकि महिलाओं को लाडली बहना योजना के सब नए अपडेट के बारे में जान लेना आवश्यक है ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी 1 भी छोटी से छोटी गलती आपको हर महीने मिलने वाले 1250 रुपए से दूर कर सकती है।

महिलाओं को 11वीं किस्त का करना होगा इंतजार

एमपी सरकार की तरफ से संचालित लाड़ली बहना योजना की आने वाली किस्त 1 अप्रैल को जारी नहीं होने वाली है। गौरतलब है कि अप्रैल महीने की 1 तारीख़ को 10वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई थी लेकिन वही अब 11 किस्त के लिए सभी महिलाओं को टोटल 40 दिन का और इंतजार करना पड़ेगा। इसमें 30 दिनों का इंतजार इससे पहले ही हो चुका है। अब आने वाले आगे के लगभग 10 दिनों तक और ज्यादा इंतज़ार करना पड़ेगा।

Read More: Hero Hunk: Apache की नाक में दम कर देगी Hero की झन्नाट लुक वाली बाइक, सुपर फीचर्स के साथ जाने फीचर्स और कीमत

इस योजना की राशि को कोई भी त्यौहार आने पर राज्य सरकार महिलाओं को हस्तांतरित करती है। इसके पहले भी राखी के त्यौहार आने से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शगुन के तौर पर 200 रुपए दे दिए थे। बता दे हाल ही में वर्त्तमान सीएम मोहन यादव जी के कार्यकाल में भी महाशिवरात्रि और होली के पर्व पर 10 दिन पूर्व ही महिलाओं को 10वीं किस्त की राशि खातों में भेज दी थी। अब आने वाली 11वीं समय पर 10 अप्रैल को मिल जाएगी। इसके लिए हितग्राही महिला के खाते में DBT और eKYC सक्रिय होना बहुत जरुरी है।

कितनी महिलाओं को मिलेगी 11वीं किस्त

इस योजना के चलते टोटल 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं इसमें शामिल थी। लेकिन वही 2 लाख महिलाओं के नाम धीरे से हटवा दिए। इसमें कई सारी महिलाओं की सरकारी नौकरी लगने, मृत्यु हो जानें या बाकि किसी भी वजह से अपात्र होने के चलते नाम कटवा दिए गए हैं। इसमें वर्तमान में टोटल 1.29 करोड़ महिलाएं इस योजना से जुड़ गई हैं। इस योजना से जुड़ी इन सब महिलाओं के खाते में 11वीं किस्त के टोटल 15763 करोड़ रुपए अंतरित करें जाने वाले है।

Read More: Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Yojana: सरकार दे रही अल्पसंख्यकों को रोजगार ऋण, जाने योजना में कैसे करना है अप्लाई

लाडली बहनों के लिए eKYC अनिवार्य

इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक इस बात के निर्देश दिए गए है कि सब हितग्राही महिला को eKYC और DBT सक्रिय करवाना आवश्यक है। लेकिन वही इस पर बहुत सी महिलाओं ने ध्यान नहीं दिया है इसके कारण से उनको योजना के इस लाभ से भी वंचित कर दिया है। आप अगर इस लाभ से वंचित नहीं होना चाहते हैं तब आपको eKYC , बैंक DBT और अपने खाते की जांच कर लेना चाहिए।

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें