WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme: राजस्थान के किसानों के बच्चों को मिलेगी फ्री में शिक्षा, जाने नई योजना के बारे में पूरी अपडेट

देशभर में लोकसभा चुनाव समाप्ति के साथ ही आचार संहिता हटने के साथी राज्यों व केंद्र सरकार के द्वारा कई योजनाओं का आरंभ किया जा चुका है। बता दे इसी क्रम में राजस्थान प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना (Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme) को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसके चलते किसान जो गरीब हैं उनके बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी।

इस योजना के आरंभ होने के साथ ही बच्चों को 1 जुलाई से लाभ मिलना शुरू हो जाएगा और केजी से यूजी तक के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा मिलने वाली है।

मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कब होगी (When will the Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme Start)

राजस्थान प्रदेश में सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना को आराम 1 जुलाई से किया जाएगा जिसके चलते इसमें इ चक सभी आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद राजकीय निधि कोर्स में दया राशि को माफ किया जाएगा। बता दे की बालिकाओं की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए कॉलेज आयुक्तालय के द्वारा यह अहम कदम उठाया गया ताकि सभी वंचित वर्गों को शिक्षा का सही से प्राप्त किया जा सके।

मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना मुख्य उदेश्य क्या है (What is the main objective of Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme)

राजस्थान प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो गरीब किसानों के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनने में भी सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत जो किसान गरीब उनके बच्चों को केजी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक शिक्षा मुक्ति प्राप्त होगा।

 

योजना में जरूरी कागज

1. आधार कार्ड। 2. माता-पिता आय प्रमाण पत्र। 3. मूल निवास प्रमाण पत्र। 4. मोबाइल नंबर। 5. खेती के कागज। 6. वोटर आईडी कार्ड। 7. नरेगा, जॉब कार्ड। 8. उज्वला योजना में चयनित। 9. राज्य सरकार में अन्य योजना में पंजीकृत। 10. उस गांव या क्षेत्र का राशन कार्ड जहा पर रहते हैं। 11. राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।

 

योजना आवेदन पत्र जमा करने की प्रकिया

Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme: मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना में लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदन करता को किसी भी स्कूल या कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो आपको फॉर्म भरते हैं समय शपथ पत्र अवश्य दिया जाएगा। जिस पत्र को आपको अच्छी तरह से जानकर पूरी जानकारी भरने के बाद स्कूल या कॉलेज की प्रधानाचार्य के पास ऑफलाइन जमा करवाना होगा। इसके बाद आपके में लगने वाली हर 20 को माफ कर दिया जाएगा। जिसके चलते हैं गरीब किसानों के बच्चों को कोई भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए फ्री में लाभ प्राप्त होगा।

 

Also Read 👉 PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment: पीएम मोदी की शपथ ग्रहण करने के बाद किसानों के लिए 20 हज़ार करोड़ की बड़ी सौगात, जानें पूरी अपडेट

 

 

 

Leave a Comment