Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2024: एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन Full Information 

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2024: एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन Full Information 

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : हेलो फ्रेंड्स का स्वागत है या इस लेख में जैसा कि मैं आपको बताता हूं कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण, किसान कई बार ऐसा करते हैं कि उनकी फसल क्षतिग्रस्त हो जाए। इस कारण से, राज्य के किसान को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है। ताकि बिहार राज्य फसल सहायता योजना बिहार सरकार द्वारा इन सभी समस्याओं को हल करने के लिए शुरू की गई। आज हम आपको इस लेख के तहत इस योजना से संबंधित सभी जानकारी बताने जा रहे हैं।

उदाहरण के लिए, बिहार फसल बिमा योजना क्या है, इसका क्या लाभ है, इसका उद्देश्य क्या है, इसकी विशेषताओं और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसकी पात्रता के लिए आवेदन करने के लिए बनाया जाएगा। इसलिए आप सभी से अनुरोध करते हैं कि कृपया हमारे लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आप बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत भी आवेदन कर सकें और इसका लाभ उठा सकें।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

Bihar Fasal Bima Yojana: बिहार राज्य फसल सहायता योजना

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : बिहार फासल बिमा योजना यह योजना बिहार में इस योजना या किसी भी तरह की आपदा में इस योजना की खेती करने वाले सभी किसानों की फसल खराब या बर्बाद हो जाती है। उदाहरण के लिए, बाढ़ के कारण सूखे के कारण, सभी कारण, अगर उनकी फसल क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए ऐसी स्थिति में,

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : सरकार द्वारा उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है। बिहार राज्य की फसल सहायता योजना के तहत, and 7500 प्रति हेक्टेयर प्रति हेक्टेयर दिया जाएगा यदि किसानों के वास्तविक उत्पादन का 20% तक का नुकसान हो। यदि नुकसान 20%से अधिक हो जाता है,

तो इस चरण में उन सभी को of 10000 प्रति हेक्टेयर दिया जाएगा। इस योजना के तहत दी गई राशि को सीधे उनके किसान बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा। बिहार राज्य फसल साहयाता योजना के तहत आवेदन करने के लिए, किसानों के लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है जिसे आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए।

226 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान बिहार फासल बिमा योजना के तहत किया जाएगा

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : यह राशि 13 सितंबर को बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत 13 सितंबर को राज्य के 70000 किसानों के खाते में भेजा जाएगा, जो बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा। रबी फसल में उत्पादन का नुकसान उठाने वाले सभी किसानों को। उन्हें बिहार राज्य फासल साहयाता योजना और 2022-23 में फसल पर नुकसान उठाने वाले किसानों के तहत राहत मिलेगी। बिहार सरकार द्वारा सहकारी विभाग द्वारा नुकसान की भरपाई करने की प्रक्रिया बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : इस बार, पात्र किसानों और 11 पात्र किसानों दोनों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य के सभी किसानों को इस योजना के तहत 226 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके, अब तक सरकार द्वारा 218 करोड़ 40 लाख का भुगतान किया गया है। यह राशि पिछले साल किसानों को दी जा रही है ताकि खरीफ मौसम में किए गए नुकसान की भरपाई की जा सके।

रबी फसल सहायता राशि का भुगतान जल्द से जल्द किया जाएगा

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : इसके अलावा, आपको रवि की सहायता राशि के रूप में अब तक 447070 किसानों को लाभ की राशि दी जाएगी। खरीफ सीज़न के लिए, बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत राज्य के 34 जिलों का चयन किया गया है। 1630228 किसानों ने अब तक इन सभी जिलों में पंजीकृत किया था, लेकिन अब जांच के बाद संख्या या संख्या में कमी आई है।

जांच के बाद ही, सभी किसानों को पात्र पाए जाने वाले लाभ की मात्रा दी जाएगी और शेष किसानों को एक या दो दिन में नाम का नाम भी दिया जाएगा। इसके अलावा, 70000 किसानों को रबी फसल की सहायता राशि के लिए जांच के लिए पात्र पाया गया है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : इन सभी किसानों को 30 करोड़ की राशि दी जाएगी और सभी किसानों की जाँच और भुगतान की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत, यदि फसल के 1% से 20% तक की छाती है, तो सभी किसानों को प्रति हेक्टेयर are 7000 की सहायता दी जाती है। यदि यह 36%से अधिक है, तो इस स्थिति में इस राशि को of 10000 प्रति हेक्टेयर दिया जाता है। इस योजना का लाभ अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए जीया जा सकता है।

बिहार फसल बिमा योजाना की प्रमुख हाइलाइट्स

योजना का नाम Bihar Fasal Sahayata Yojana
 विभाग सहकारिता विभाग
लाभार्थी राज्य के किसान
 ऑनलाइन आवेदन की आरंभ तिथि आरंभ है
 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि कोई नहीं
 उद्देश्य फसलों में हुआ नुकसान से बचाने के लिए किसान की आत्मनिर्भरता बढ़ाने की लिए राज्य में खेती को बढ़ाबा देने की लिए
 सहायता राशि 7500 से 10,000
 योजना का प्रकार राज्य सरकार की योजना
 आधिकारिक वेबसाइट https://pacsonline.bih.nic.in/fsy/

Application process started for Kharif season

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : बिहार राज्य फासल साहयाता योजना के तहत खेती करने वाले सभी किसानों ने अपनी प्रसिद्धि के कारण अपनी फसल खो दी है। अगर उन्हें इसका सामना करना होगा, तो उन्हें सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा।

इस योजना के तहत, कृषि विभाग और खरीफ मौसम के लिए सहयोग द्वारा तैयारी शुरू की गई है। सभी किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है। भुगतान की तारीख सरकार द्वारा तय की गई है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : वे सभी किसान जो खरीफ फसल के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। कृषि विभाग में पंजीकृत किसान 31 जुलाई 2024 तक सहकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। बिहार फसल बिमा योजना के तहत, 28 फरवरी 2024 को फसल की कटाई का उपयोग किया जाएगा।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : इस फसल के माध्यम से, यह तय किया जाएगा कि खरीफ फसल राज्य के किन जिलों के पंचायतों का उत्पादन किया गया है। इस रिपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि सभी लोग इस रिपोर्ट को देख सकें और इस रिपोर्ट के माध्यम से वे तय कर सकें कि किसानों को कितना मुआवजा दिया जाएगा।

Registration started for crop assistance scheme

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत, यह बंधन 2024 से रबी फसल के लिए शुरू किया गया है। 3 दिसंबर 2023 को, सहकारी विभाग ने पंजीकरण करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस योजना के तहत, किसानों को किसी भी तरह से प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा फसल के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana : वे सभी किसान जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन करना होगा। गेहूं मक्का ग्राम ग्राम कबूना आइसर का यह पंजीकरण एक प्याज आलू की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए विभिन्न तरीकों से योजना का लाभ उठाना चाहता है। उन्हें अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

इन फसलों को मुआवजा दिया जाएगा

  • राज्य के 38 जिलों में गेहूं और मक्का को पंचायत स्तर बनाया गया है। इसके अलावा, ग्राम, दाल, अरहर, सरसों, सरसों, रीड, प्याज और आलू को जिला स्तर पर सूचित किया गया है।
  • यदि ग्राम फसल का नुकसान होता है, तो राज्य के 17 जिलों की भरपाई की जाएगी, अगर दाल की फसल पर नुकसान होता है, तो 35 जिलों की भरपाई की जाएगी,
  • यदि अरहर की फसल का नुकसान होता है, तो 22 जिलों की भरपाई की जाएगी, अगर रीड फसल क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो 16 जिलों की मुआवजा दिया जाएगा, राज्य के सभी जिलों को सरसों और सरसों की फसल के लिए मुआवजा दिया जाएगा,
  • यदि प्याज की फसल का नुकसान होता है, तो 14 जिलों की भरपाई की जाएगी और यदि आलू की फसल पर नुकसान होता है, तो 15 जिलों की भरपाई की जाएगी।
  • यदि बिहार राज्य की फसल सहायता योजना के तहत नुकसान 20% से कम है, तो छाया आपूर्ति दर, 7500 प्रति हेक्टेयर है। प्रत्येक किसान इस योजना को अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए प्राप्त कर सकता है।
  • यदि 20 % से अधिक का नुकसान होता है, तो इसे of 10000 प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया जाता है।

Bihar Fasal Bima Yojana 2024 एप्लिकेशन फॉर्म

इस योजना के तहत, राज्य के किसानों को फसलों की बर्बादी पर प्राप्त धन के लिए किसी भी तरह के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। बिहार राज्य के अधिकांश लोग राज्य में धान की फसल से लेकर तिलहन से लेकर बड़ी मात्रा में खेती करते हैं। बिहार फसल बिमा योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए,

किसानों को खरीब फसल और रबी फसल के मौसम के दौरान ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। यदि इच्छुक लाभार्थी बिहार किसान फसल सहायता योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमने आपको इस लेख में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana The purpose of 2024

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का उद्देश्य यह है कि बिहार के सभी किसान जिनकी फसल बाढ़ या सूखा है या कोई प्राकृतिक आपदा है, यदि वे अपनी फसल का नुकसान करते हैं, तो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा सभी किसानों को वित्तीय सहायता दी जाती है। और उन्हें भविष्य में अच्छा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है।

उन्हें इस योजना का लाभ भी दिया जाता है कि बिहार राज्य फासल सहयाता योजना 2024 के तहत लाखों किसानों को लाखों किसानों को और उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा और सरकार द्वारा किसानों को आत्म -शिथिलता और सशक्त बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, राज्य, राज्य सरकार ने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए यह योजना शुरू की है।

Bihar Fasal Bima Yojana हेतु प्राप्त हुए कुल आवेदन

  • राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।फसल सहायता योजना के लिए कुल आवेदन अब तक 810070 (KHARIF-19), 1150527 (KHARIF-18)
  • गेहूं की खरीद के लिए कुल आवेदन 7479 प्राप्त किया गया है।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2018-19 के लिए प्राप्त कुल आवेदन 1754350 प्राप्त हुए हैं।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें 2024

इच्छुक लाभार्थी जो बिहार फासल बिमा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए तरीकों का पालन करके, कदम दर कदम का पालन करके आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

 

  • इसके बाद, एक पंजीकरण विकल्प आपके सामने दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा और उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • उसके बाद आप कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया चेहरा खोलने आएंगे, जिसमें आपको आधार का विकल्प दिखाई देगा या नहीं, यदि आपके पास आधार है, तो विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, उस पृष्ठ पर आपसे आधार संख्या पूछी जाएगी।
  • इसके बाद, आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और अपना नाम भरना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

BIHAR FASAL Bima Yojana Login process on portal

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद इसका मुखपृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।

 

  • इसके बाद, आपको लॉगिन विकल्प पर जाना होगा और मोबाइल नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन विकल्प पर जाना होगा और क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

Important Link

Official Website Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष – Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

इस तरह से आप अपना Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana  कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज कीBihar Rajya Fasal Sahayata Yojana के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana   इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana  की जानकारी का लाभ उठा सके|

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें