Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 : Bhumi Napi Ke Liye Sarkari Amin Book Kaise Kare Full Information 

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 : Bhumi Napi Ke Liye Sarkari Amin Book Kaise Kare Full Information 

Name of Post:- Bihar Jamin Mapi Ke Liye Online Apply Kaise Kare
Post Date:- 19/01/2024
Application Mode:- Online
Portal Launch Date:- 20/12/2023
Location:- All Over Bihar
Registration Fee:- Mention In Article
Portal Name:- Bihar E-Mapi Portal 2024
Category:- Services, Government New Portal
Authority:- राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार पटना
Department Name:- Govt. of Bihar Department of Revenue and Land Reforms
Objective of The Plan:- जमीन मापी के लिए ऑनलाइन आवेदन, लोगों को घर बैठे ही अपनी जमीन की माप करने, शुल्क जमा करने, अमीन बुक करें और माप प्रमाण पत्र जारी करने की सुविधा प्रदान करना।
Short Information:- बिहार के राजस्व विभाग द्वारा एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसे ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल नाम दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से, आप घर पर बैठकर अपनी जमीन को मापने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। उसके बाद सरकार अमीन जाएगी और भूमि को मापेगी और आपको भूमि से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेजों को उपलब्ध कराएगी। आप ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल पर जाकर अपनी भूमि माप के लिए कैसे पंजीकरण कर सकते हैं। आपको इस लेख में इस बारे में जानकारी दी जाएगी।
Bihar E-Mapi Portal Launch
Bihar E-Mapi Portal Launch

Bhumi napi ke liya sarkari amin book kare

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  बिहार के नागरिकों के लिए बिहार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा एक नई सेवा शुरू की गई है। यह सेवा ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल है जिसके माध्यम से आप घर पर अपनी जमीन को मापने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जब आप पंजीकरण करते हैं, तो सरकार अमीन बाद में आएगी और आपकी जमीन को मापेगी और इसके सभी दस्तावेज तैयार करेगी और आपको दे देगी।

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  आप ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल पर खुद को कैसे पंजीकृत कर सकते हैं। आप अपने पोर्टल पर कैसे पंजीकरण कर सकते हैं और सरकार को घर पर बैठे अमाइन को बुला सकते हैं। नीचे दिए गए लेख में आपको कितनी फीस जमा करनी है, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगी। इसके लिए, लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

What is E-Mapi Bihar Portal?

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल को भूमि को मापने के लिए बिहार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इससे पहले, जब भी बिहार के नागरिकों को भूमि को मापना था, तो उन्हें जोनल कार्यालय जाना था और इसके लिए आवेदन करना था। तभी जमीन को मापने की प्रक्रिया सरकार अमीन द्वारा पूरी की गई थी, लेकिन अब यह सेवा पूरी तरह से ऑनलाइन बना दी गई है।

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  यदि आप अपनी भूमि को मापना चाहते हैं, तो आप ई-एमएपीआई बिहार पोर्टल पर जा सकते हैं और ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आपके पंजीकरण के 30 दिनों के भीतर, आपकी भूमि को मापा जाएगा और सभी प्रकार के दस्तावेज आपको उपलब्ध कराए जाएंगे।

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  यदि आप अपनी भूमि को थोड़े समय में मापना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको डबल पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा, तो आपकी भूमि को मापने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।

Benefits of e-Mapi Bihar Portal

  • इस पोर्टल से ई-मैपी बिहार नया पोर्टल लाभ
  • अब आपको अपनी जमीन को मापने के लिए आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • भूमि को मापने के लिए आप ई-मापा बिहार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • भूमि के माप के लिए जो भी शुल्क है वह अब ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से, आपको अपने क्षेत्र में उपलब्ध सरकार के अमीन के बारे में भी जानकारी मिलेगी।
  • भूमि की मापने की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, आपको इससे संबंधित दस्तावेज भी आसानी से ऑनलाइन मिलेंगे।

ई मपी अमीन बुक चार्ज क्या हैं

Bihar E-Mapi Portal Launch 2024 :  इस पोर्टल के ऊपर, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को भूमि माप सेवा दी जा रही है। विभिन्न क्षेत्रों के अनुसार, विभिन्न प्रकार की फीस आपसे चार्ज की जा रही है। यदि ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक सामान्य रूप से लागू होते हैं, तो उन्हें प्रति खसरा of 500 का आवेदन शुल्क देना होगा। यदि शहरी क्षेत्रों के आवेदक हैं, तो उन्हें सामान्य लागू करने के लिए of 1000 प्रति खसरा का शुल्क देना होगा।

यदि आपको तुरंत आवेदन करके 10 दिनों के भीतर तत्काल माप प्रक्रिया को पूरा करना होगा, तो आपको डबल आवेदन शुल्क जमा करके आवेदन करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक राशन कार्ड
  • आवेदक की ईमेल आईडी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक बिजली बिल
  • आवेदक व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदक की भूमि से संबंधित सभी दस्तावेज

Important Link

Telegram Group   Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष –Bihar E-Mapi Portal Launch

इस तरह से आप अपना Bihar E-Mapi Portal Launch कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Bihar WCDC Recruitment के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Bihar E-Mapi Portal Launch  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar E-Mapi Portal Launch से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar E-Mapi Portal Launch की जानकारी का लाभ उठा सके

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें