Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare 2024: बिहार में दाखिला Full Information 

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare 2024: बिहार में दाखिला Full Information 

Name of Post:- ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन कैसे करें
Post Date:- 23/01/2024
Process Time:- 1-2 Months
Beneficiary:- बिहार के निवासी
Service Launch By:-:- Government Of Bihar
Apply Mode:- Online Apply Process
Category:- Services, सरकारी योजना
Application Fee:- Nill, No Application Fee
Government:- Department of Revenue & Land Reforms, Govt. of Bihar (राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग बिहार सरकार पटना)
Short Information:- Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  इस पोस्ट में मैंने बताया है कि आप दखिल खारीज ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं, बिहार सरकार ने दखिल खारीज बिहार के बारे में कुछ नई पहल भी जारी की है, आप इसका अनुसरण भी कर सकते हैं, इसलिए दोस्तों, भूमि फ़ाइल को कैसे अस्वीकार करें? धालान खरीज ऑनलाइन बिहार लिंक के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

 

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare
Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare

Dakhil kharij new update

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  बिहार सरकार द्वारा दाखिल करने के फाइलिंग को खारिज करने के लिए बहुत सारी बड़ी जानकारी सामने आई है, जानकारी यह है कि यदि आप कोई जमीन खरीदते हैं,

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: तो आपको तब भी फाइलिंग को खारिज नहीं करना होगा, जब भी आप एक नई जमीन खरीदते हैं और यदि आप अपनी भूमि को नाम में पंजीकृत करें, फिर वह भूमि स्वचालित फाइलिंग के लिए जाएगी,

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  केवल आपको सू-मोटो दखिल खरीज फॉर्म देना होगा, यदि आप एक वकील के साथ जमीन दर्ज कर रहे हैं, तो आप बस वकील को सू-मोटो दखिल खारिज फॉर्म छाप कर देते हैं और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। आप नीचे दिए गए लिंक से सू-मोटो दखिल खरीज फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  इस पोस्ट में, हमने आपके ऑनलाइन फाइलिंग बर्खास्तगी से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है, जैसे कि कैसे जमीन को खारिज कर दिया जाए? भूमि के दाखिल को कौन अस्वीकार करता है?,

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  क्या कथानक का प्रवेश अस्वीकार करता है? और जमीन कैसे प्राप्त करें? इस पोस्ट के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे, इसलिए इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ें

Online Mutation Bihar (Dakhil Kharij) Kya Hai?

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  अब अगर आप सोच रहे हैं कि उत्परिवर्तन कैसे किया जाता है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन म्यूटेशन बिहार की प्रक्रिया अब ऑनलाइन उपलब्ध है। नई जमीन खरीदते समय इसकी आवश्यकता है। यदि आपने एक नई भूमि खरीदी है, तो आप निश्चित रूप से अपने नाम पर उस भूमि पर पंजीकृत होना चाहेंगे, लेकिन इसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। इस प्रक्रिया में उत्परिवर्तन आता है।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  यह सारी प्रक्रिया लीगली उस भूमि को बनाने में मदद करेगी। यदि आप भी सोच रहे हैं कि रजिस्ट्री के बाद क्या होता है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि अपने घर को पंजीकृत करने के बाद, अंत में आपको फाइलिंग को खारिज करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि हमने आपको बिहार और ऑनलाइन म्यूटेशन कैस चेक करेन से संबंधित जानकारी बताई है।

कितने दिनों में फाइलिंग को अस्वीकार कर दिया जाता है?

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  यदि रजिस्ट्री के कितने दिन बाद, फाइलिंग को अस्वीकार कर दिया जाता है? इस प्रश्न के जवाब में नियमों के अनुसार, सामान्य राज्य में भूमि और राजस्व विभाग के राजस्व संहिता को खारिज करने और किसी भी आपत्ति के मामले में 90 में इसे हल करने की एक प्रणाली है। यही है,

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: अगर कोई फाइलिंग को अस्वीकार करता है, तो कम से कम 45 और 90 दिनों से अधिक के बीच, इसे सफलतापूर्वक रोका जाता है।

ऑनलाइन फाइलिंग पर दस्तावेज खारिज कर दिए गए

नीचे दिए गए SAI की स्कैन कॉपी को एक ही PDF फाइल में जोड़ा जाना चाहिए, और PDF फ़ाइल का आकार 2 mb से कम होना चाहिए।

  • भूमि फूलों का दस्तावेज़
  • मोबाइल नंबर (विक्रेता)
  • आम कार्ड (खरीदार)
  • भूमि का पुराण

फाइलिंग को अस्वीकार कर दिया गया है या नहीं कैसे पता है?

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  यदि आप समझते हैं कि ऑनलाइन फाइलिंग को ऑनलाइन कैसे अस्वीकार करें? और अब आप करना चाहते हैं कि अस्वीकृत आवेदन की स्थिति कैसे देखें? तो इसके लिए, भूमि और राजस्व विभाग पोर्टल शुरू किया गया है।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: अब कोई भी व्यक्ति दखिल खरीज को ऑनलाइन करने के लिए आवेदन कर सकता है और यदि आप फाइलिंग को खारिज करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आसानी से उस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare :  अब मान लीजिए कि यदि आपने ऑनलाइन फाइलिंग को अस्वीकार करने के लिए आवेदन किया है, लेकिन आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आपके फाइलिंग अस्वीकृत आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है या नहीं, तो आप इस तरह से जानकारी का पता लगाने के लिए ऑनलाइन दायर की गई जानकारी पा सकते हैं।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: जाना है कि हमने पोस्ट को फाइलिंग को अस्वीकार करने की स्थिति को देखने की प्रक्रिया से ऊपर दिखाया है, जिसके आधार पर आप अपने ऑनलाइन दखिल खरीज की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

म्यूटेशन की स्थिति केस में कोई बिहार नहीं

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: यदि आप केस नं के माध्यम से ऑनलाइन म्यूटेशन केस स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • इसकी प्रक्रिया को Google पर भी जाना है और बिहार लैंड एंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन म्यूटेशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, एक नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जिस पर आपको पहले अपना जिले का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना ज़ोन और अपना माउजा चुनना होगा।
  • अब एक विकल्प आपके सामने दिखाई देगा जिसमें केस नंबर लिखने के लिए एक संवाद बॉक्स होगा।
  • अब आपको अपना केस नंबर यहां रखना होगा।
  • केस नंबर दर्ज करने के बाद, फिर आपको खोज पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह, आप केस नं के माध्यम से ऑनलाइन म्यूटेशन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

How to download Dakhil Kharij purification letter

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: अब आपका आवेदन सबमिट हो गया है और यह एप्लिकेशन सीओ तक पहुंच गया है, अब आपको 1 से 2 महीने रहना होगा और फिर 2 महीने के बाद आपको एक बार म्यूटेशन स्टेटस की जांच करनी होगी और यदि आपके आवेदन को सत्यापित किया गया है,

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare: तो आपको तब सत्यापित कर दिया गया है। आप के सामने शुद्धि पत्र डाउनलोड का विकल्प आ रहा है और इसे डाउनलोड करेगा और इसे हटा दिया जाएगा।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  अब आपके पास एक जमबांडी नंबर है, अब आप ऑनलाइन रसीद को अपने आप से काट सकते हैं या अपने ब्लॉक की प्राप्ति प्राप्त कर सकते हैं।

आप बस अपना पंजीकरण नंबर नोट करते हैं और लिखते हैं। प्रिंट recipt पर क्लिक करें और अपने प्राप्तकर्ता को प्रिंट करें।

Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare:  इस लेख में, हमने ऑनलाइन म्यूटेशन बिहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आशा है कि आपने अपने द्वारा लिखी गई पूरी बात को समझा होगा और अब आप घर पर बैठे अपनी जमीन के दखिल खरीज (उत्परिवर्तन) कर सकते हैं।

ऑनलाइन उत्परिवर्तन को अस्वीकार करने से कैसे बचें

  • मोबाइल नंबर दर्ज करें ताकि आप आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकें
  • अपने दस्तावेज़ से आवेदन को भरते समय दी गई जानकारी रखें
  • किसी भी त्रुटि में सुधार करने के लिए, यदि आप हैप्पी एसएमएस के माध्यम से उत्सव प्राप्त करते हैं, तो समय अवधि में रहते हुए अपने ज़ोन कार्यालय से संपर्क करें।
  • कृपया orignal दस्तावेजों को स्कैन करें
  • दस्तावेज़ को स्कैन करते समय, ध्यान रखें कि यह साफ और सुव्यवस्थित होना चाहिए ताकि यह पढ़ने में किसी भी समस्या का सामना न करे
  • स्कैन करते समय, ध्यान रखें कि विक्रेता को रसीद को स्कैन करना होगा
  • वंश में संबंध स्पष्ट नहीं है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1। ऑनलाइन फाइलिंग को अस्वीकार करने के बाद कितने दिन शुद्धिकरण पत्र आते हैं?
ANS फाइलिंग खरीदने के एक से दो महीने लग सकते हैं।

Q2। ऑनलाइन फाइलिंग को अस्वीकार करने में उपयोग किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेज?
भूमि का पूरा दस्तावेज (उसी पीडीएफ फाइल में)
2. आधार कार्ड (जिसका नाम भूमि है)
3. मोबाइल नंबर (विक्रेता और खरीदार दोनों)
4. ईमेल आईडी

Q3। ऑनलाइन म्यूटेशन को अस्वीकार करने के बाद फिर से कैसे आवेदन करें?
ANS को फिर से करने के लिए, आपको उसी कदम का पालन करना होगा जैसा आपने पहले लागू किया था, बस एक दिन दस्तावेज़ की तारीख को आगे या पीछे रखना होगा।

Q4। कितने वर्षों के लिए बानमा वैध है?
ANS BANAMA कम से कम 12 वर्षों के लिए मान्य है।

Q5। रजिस्ट्री कैसे रद्द कर दी जाती है?
Ans यदि आपके पास अपने नाम पर जमीन है और कोई और उस भूमि को तैयार करता है और नकली दस्तावेजों या रजिस्टरों को धोखाधड़ी के साथ तैयार करके जमीन बेचता है, तो वह भूमि जो पहले से ही आपके नाम पर है, तो रजिस्ट्री को ऐसी स्थिति में रद्द किया जा सकता है।

Q6। क्या बानमा को अस्वीकार किया जा सकता है?
Ans, हाँ, नए नियमों के आधार पर नकली बानमा को रद्द करने के लिए, व्यक्ति को सहायक महानिरीक्षक के कार्यालय में एक शिकायत दर्ज करनी होगी, और फिर महानिरीक्षक महानिरीक्षक पंजीकरण के पंजीकरण को पंजीकरण करेगा और नोटिस जारी करके उन्हें अपना मामला प्रस्तुत करने के लिए उन्हें बुलाएगा। |

Q7। प्रवेश को कैसे देखें ऑनलाइन बिहार की स्थिति को खारिज कर दिया?
ANS फाइलिंग की ऑनलाइन स्थिति देखने के लिए, पहले आपको बिहार लैंड एंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको अस्वीकृत एप्लिकेशन स्टेटस पर जाना होगा, उसके बाद एक नया पेज जहां आप आपको सभी जानकारी देते हैं, फिर अस्वीकृत स्थिति आपके सामने प्रदर्शित की जाएगी।

Q8। बिहार को कैसे खारिज कर दिया जाए?
ANS को ऑनलाइन देखने के लिए, आपको बिहार भूमि और राजस्व विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और आप अपनी फाइलिंग बर्खास्तगी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q9। फाइलिंग को खारिज करने में कितना पैसा लगता है?
यदि ANS बिहार भूमि और राजस्व विभाग के कार्यालय में दाखिल करने के लिए खारिज करने के लिए आवेदन करता है, तो सर्कल अधिकारी द्वारा दायर बिहार की फीस का बीस रुपये लेने के लिए एक खाता पुस्तिका देने का प्रावधान है।

Q10। भूमि रजिस्ट्री के कितने दिन बाद अस्वीकार कर दिया जाता है?
ANS रजिस्ट्री के 45 दिन बाद भूमि के दाखिल को खारिज कर दिया जाता है।

Important Link

Telegram Group   Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष – Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare

इस तरह से आप अपना Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare  कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Dakhil Kharij Online Apply Kaise Kare की जानकारी का लाभ उठा सके|

Leave a Comment

Bajaj pulsar n160 का नया लुक देख तुरंत खरीदने को करेगा आपका दिल Hero HF Deluxe मोटरसाइकिल पर नये साल का धमाका ऑफर Platina 110 : बजाज की प्लेटिना 110 को अब घर ले आये सिर्फ 14499 में Pulsar N160 : Pulsar N160 बाइक के फीचर्स देख भूल जायेंगे राइडर देखें Tata Punch को पछाड़ने आ गई है Maruti की धाकड़ कार सभी फीचर्स देखें