WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, राजस्थान सरकार देगी प्रदेश के 8 लाख से अधिक परिवारों को घर पर 10 किलो गेहूं का राशन

मुख्यमंत्री भजनलाल ने दी राशन कार्ड धारकों को बड़ी खुशखबरी, राजस्थान सरकार देगी प्रदेश के 8 लाख से अधिक परिवारों को घर पर 10 किलो गेहूं का राशन

राजस्थान प्रदेश सरकार की ओर से 8 लाख से अधिक परिवारों को लेकर बड़ी राहत दी है बता दें कि राजस्थान प्रदेश में 8.7 लाख परिवारों को 1 जुलाई से राशन के गेहूं के डिलीवरी घर पर ही किया जाएगा। बता दे की राजस्थान सरकार खाद्य सुरक्षा योजना के माध्यम से प्रदेश में चयनित किए गए 18 वर्ष से कम व 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को आने वाली 1 जुलाई से 3 श्रेणियां में बांटा गया है। जिसमें से चयनित हुए 8 लाख 60000 परिवारों को करीब 32 लाख लाभार्थियों को घर में ही राशन पहुंचाया जाएगा।

 

वहीं राजस्थान प्रदेश के जयपुर जिले में बात करें तो यहां पर इसी श्रेणी में चयनित हुए 70000 परिवारों में करीब 280000 लोग को लाभ पहुंचेगा। जिनको गेहूं की डिलीवरी घर पर ही 10 किलो के बैग में किया जाएगा।

प्रदेश में योजना पर कितना होगा कुल खर्च

राजस्थान प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत परिवारों को हर सदस्य को 5 किलो और अंत्योदय अन्न योजना के तहत हर सदस्य 35 किलो गेहूं खाद्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दिया जाएगा। बता दे कि प्रदेश सरकार की ओर से इस योजना के द्वारा घर पर ही राशन का गेहूं पहुंचाया जाएगा जिस पर 34 करोड रुपए खर्च किया जाएगा। बता दे कि इस सुविधा को शुरू करने वाला राजस्थान प्रदेश तीसरा राज्य बन चुका है। इससे पहले आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी यही योजना शुरू किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें 👉सरसों का भाव भविष्य 2024: सरसों भाव में तेजी आने की कितनी उम्मीद, जानें साप्ताहिक सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें 👉चना का भाव भविष्य 2024: चना भाव में उतार चढ़ाव जारी, जानें साप्ताहिक चना तेजी मंदी रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें 👉 मोदी सरकार दे रही 50000 रुपए बिना गारंटी लोन, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

इसे भी पढ़ें 👉पीएम किसान योजना में बड़ा  अपडेट, 17वीं किस्त इस तारीख को होगी जारी

Leave a Comment